Paper - 6th
रूपरेखा
प्रस्तावना -
शीर्षक की आवश्यकता क्यों है -
स्कूलों में कार्यरत कर्मचारियों की आर्थिक स्थिति -
उद्देश्य -
संबंधित अध्ययन -
क्षेत्र -
विश्लेषण -
सीमाएं -
परिणाम/निष्कर्ष -
शैक्षिक रूप से भविष्य -
संदर्भ ग्रंथ -
Paper - 7th (Curriculum)
रूपरेखा
प्रस्तावना -
शिक्षा का अर्थ -
शिक्षा की परिभाषा -
शिक्षा का महत्व -
पाठ्यक्रम का अर्थ -
पाठ्यक्रम की परिभाषा -
पाठ्यक्रम का क्षेत्र -
पाठ्यक्रम का महत्व -
पाठ्यक्रम की किस प्रकार बनाया जाता है -
पाठ्यक्रम के उद्देश्य -
पाठ्यक्रम का तुलनात्मक अध्ययन करना -
पाठ्यक्रम में अंतर -
पाठ्यक्रम की विधि विस्तार से -
पाठ्यक्रम का विश्लेषण -
पाठ्यक्रम का अवलोकन -
सुझाव पाठ्यक्रम का -
संदर्भ ग्रंथ -
वीडियोग्राफी -
परिशिष्ट -
Paper - 8th (Elective - Administrcation)
रूपरेखा
प्रस्तावना -
विद्यालय क्या है -
विद्यालय के विभिन्न स्तर -
प्राथमिक स्तर -
माध्यमिक स्तर -
उच्च स्तर -
उच्चतर -
माध्यमिक स्तर के स्कूलों के कार्य प्रशासन की योजना नीति
पाठ्यक्रम
शिक्षक
विद्यार्थी
योजनाओं का क्रियान्वयन
निर्देशन
परामर्श समिति
प्रशासन समिति
अवलोकन विधि
संशोधित शोध अध्ययन
माध्यमिक स्तर के शालाओं पर पर -
शोध का उद्देश्य -
अध्ययन की परिसीमा -
प्रदत्त का संकलन -
परिणाम -
सुझाव -
संदर्भ ग्रंथ -
Paper - 9th (Art Education)
रूपरेखा
प्रस्तावना -
कला का अर्थ -
कला की परिभाषा -
कला की विशेषताएं -
अवलोकन विधि -
संबंधित शोध अध्ययन -
शोध का उद्देश्य -
अध्ययन की परिसीमा -
प्रदत का संकलन -
परिणाम -
सुझाव -
संदर्भ ग्रंथ -
Comments
Post a Comment
मेरा नाम आयुष कुमार सोनी है मैं छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के ग्राम तर्रा का निवासी हूं मैंने अपनी उच्च शिक्षा B.Sc (PCM) शासकीय दानवीर तुलाराम स्नातकोत्तर महाविद्यालय उतई दुर्ग छत्तीसगढ़ से प्राप्त की है एवं मैं अभी वर्तमान में प्रिज्म स्कूल ऑफ एजुकेशन महकाखुर्द में B.Ed (प्रथम सेमेस्टर) का नियमित छात्र हूं | मुझे पढ़ाई करना, किताबें पढ़ना करना एवं फुटबॉल खेलना इत्यादि कार्यों में विशेष रुचि है |